PMSBY Full Form: PMSBY का पूरा नाम क्या है?

इस लेख में आपको बताऊंगा की PMSBY Full Form के बारे में, PMSBY का पूरा नाम नहीं पता है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। अभी मैंने पिछले आर्टिकल में PMSBY: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में बताया था। ये लेख भी उसी से जुड़ा हुआ है तो चलिए शुरू करते हैं।

PMSBY Full Form

PMSBY Full Form in Hindi

PMSBY का पूरा नाम होता है “Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana” जिसे हम हिंदी में भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कहेगें। ये भारत सरकार की एक योजना है। जिसे हम दुर्घटना बीमा भी कहते हैं। आप इस बीमा योजना का लाभ बड़ी आसानी से उठा सकते हैं, इसके बारे में मैंने एक आर्टिकल लिख रहा है उसे जरूर पढ़े।

आज के समय में करोड़ो भारतीय इसका लाभ उठा रहे हैं और आवेदन कर रहे हैं। क्योंकि ये बीमा अब तक का सबसे सस्ता बीमा है इसे कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है।

PMSBY Scheme क्या है?

इसको हम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के नाम से जानते हैं। हो सकता है की आपने ये नाम पहले भी सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी इसको लेने के कोसिस की है। आप इसके बारे में पहले अधिक से अधिक जानकारी ले और इस बीमा योजना लेकर इसका लाभ उठाये।

  • आपको 12 रुपय हर साल के जमा करने हैं।
  • ये आपके हर साल ऑटोमॅटिकली बैंक से काट लिए जायेगें।
  • आपकी उम्र 18 साल से ऊपर 70 साल से निचे होनी चाहिए।
  • आपके पास बैंक अकाउंट और राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, होने चाहिए।
  • अगर आपकी मौत किसी दुर्घटना में हो जाती है तो आपके परिवारों वालों को 2 लाख रुपय मिलेगें।
  • और अगर आप सामान्य रूप से बिकलांग हो जाते हैं तो आपको 1 लाख रुपए दिए जायेगे।
  • आवेदन करने के लिए आप अपने बैंक में जायें जहां आपका खता है, एक फॉर्म ले और भरकर जमा करदे। आपका प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा खुल जायेगा।

जयदा जानकारी के लिए हमारे और आर्टिकल पढ़े जिसमे pmsby insurance के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है। कैसे आपको आवेदन करना है, इसकी क्या पॉलिसी हैं, पैसा कहा जमा करना है, पैसे कैसे मिलेगें, की पूरी जानकारी है।

मैं आशा करता हूँ की आपको PMSBY Full Form के बारे में पूरी जानकारी समझ में आई होगी। आप हमें सुझाव भी दे सकते हैं। अगर आप PM Suraksha Bima Yojana के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे और आर्टिकल पढ़े।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *